पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर ही करें फ्रेंच पेडिक्योर

घर पर ही करें फ्रेंच पेडिक्योर

पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए घर पर ही करें फ्रेंच पेडिक्योर
अक्सर लड़कियां पार्लर जाती हैं ताकि अपनी खूबसूरती को निखार सके। इसके लिए वो अलग-अलग तरीके के ट्रीटमेंट भी लेती है। जैसे- फेशियल, मैनिक्योर, क्लींजिंग, फेस मसाज और पैडिक्योर। पैडिक्योर इसलिए कराती हैं ताकि अपने पैरों को खूबसूरत रख सके। क्योंकि चेहरे की खूबसूरती के साथ-साथ पैर भी तो अच्छे दिखने जरूरी हैं।
लेकिन इसमें खर्चा भी काफी करना पड़ता है जिसकी वजह से हर बार नहीं कराया जाता है। ऐसे में हम आपको फ्रेंच पैडिक्योर घर में करने का तरीका बताएंगे। जिसे करके आप अपने पैरों की खूबसूरती को भी निखार सकती हैं साथ ही अपने पैसे भी बचा सकती हैं।
फ्रेंच पेडीक्योर से पहले नाखूनों को करें साफ
अगर आप पेडिक्योर कराने पार्लर जाएंगी तो सबसे पहले वो आपके नाखूनों को साफ करेगी। ऐसी ही प्रक्रिया आपको घर पर करनी है। पेडिक्योर करने से पहले अपने नाखूनों को अच्छे से साफ कर लें। एक कॉटन में नेल रिमूवर लें और उससे पैरों के नाखूनों की नेल पेंट को साफ करें। फिर उन्हें काटें और शेप दें। इसके बाद अपने नाखूनों को फाइल करना शुरू करें। ये प्रक्रिया तब तक करें जब तक पैरों के नाखूनों में फिनिशिंग न आ जाए।
फ्रेंच पेडिक्योर के लिए पानी में पैरों को भिगाएं
जब आप अपने नाखूनों को अच्छे से साफ कर लेंगी तो इसके बाद दूसरी प्रक्रिया में आपको अपने पैरों को गर्म पानी में भिगाना है। इस बात का ध्यान रखें की पानी ज्यादा गर्म न हो। इसके बाद इसमें एसेंशियल ऑयल (एसेंशियल ऑयल ऐसे खरीदें) और नमक को डालना है। आप इसमें चाहे को गुलाब की पत्तियां भी एड कर सकती हैं। इसके बाद पानी में पैरों को 10 से 20 मिनट तक ऐसे ही रहने दें। इससे आपके पैरों की स्किन सॉफ्ट हो जाएगी और डेड स्किन अलग होने लगेगी।
पैरों में करें स्क्रब
अपने पैरों को गर्म पानी से बाहर निकालें। इसके बाद एक तौलिये से इन्हें खुखा लें। फिर हाथ में स्क्रब लें और पैरों के तलवों में करें। इसके बार डेड स्किन को पेडिक्योर वाले टूल से साफ करें। इसी प्रक्रिया को दूसरे पैर पर भी दोहराएं। इस तरीके से आपके पैर की डेड स्किन पूरी तरीके से साफ हो जाएगी।
पैरों को करें मॉइश्चराइज
स्क्रब करने के बाद पैरों में फुट क्रीम या लोशन लगाएं और पैरों में मसाज करें। इससे पैर भी रिलेक्स हो जाते हैं। इस मसाज को करीब 10 मिनट तक अपने पैरों में करें। इसके बाद मॉइश्चराइजर (ड्राई स्किन के लिए होममेड मॉइश्चराइजर) को लगा रहने दें।
पैरों में लगाएं नेल पेंट
इसके बाद अपने पैरों में नेल पेंट लगाएं। इसके लिए पहले एक कोट को दोनों पैरों में लगाएं। इसके बाद दूसरा कोट लगाएं। आप चाहे तो नेल आर्ट भी कर सकती हैं। इस तरीके से आपके पैर खूबसूरत भी दिखेंगे और आपको पैडिक्योर कराने में ज्यादा पैसे खर्च भी नहीं करने पड़ेंगे।
आप इसे घर पर एक बार जरूर ट्राई करें और अपने पैरों की खूबसूरती को बढ़ाएं।
उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।